Latest Computer Technology 2018

latest computer technology 2018

एक बात यह है कि हम यह बता सकते हैं कि हम चौथी औद्योगिक क्रांति में प्रवेश करने के रास्ते पर हैं। दशकों से किए गए कई तकनीकों में लगातार सुधार हो रहा है | और अब परिपक्वता के बिंदु तक पहुंच रहे हैं। एक बार ऐसा होने पर, यह हमारे समाजों को मूल रूप से बदल देगा, हम कैसे काम करेंगे और हम कैसे रहते हैं।

यद्यपि तकनीकी विकास तेजी से बढ़ रहे हैं, फिर भी वे हमारे समाज में एक आदर्श बदलाव के कारण पूर्ण परिपक्वता और गोद लेने की स्थिति तक नहीं पहुंच पाए हैं। फिर भी, यह कहना सुरक्षित है कि हमने 1970 के दशक की सूचना क्रांति को पीछे छोड़ दिया है, जिसे हम इतने लंबे समय से जानते हैं। आज, सूचना प्रौद्योगिकी इतनी महान चीजों में सक्षम है। हालांकि, हम अभी तक चौथी औद्योगिक क्रांति में प्रवेश करने के लिए तैयार नहीं हैं।

आइए उन प्रौद्योगिकी रुझानों पर नज़र डालें जो 2018-2019 पर हावी रहेंगे |

2017 वह साल था जब अल्फागो ज़ीरो ने खुद को गो का खेल सिखाया था और 40 दिनों के भीतर किसी भी मानव या कृत्रिम खिलाड़ी की तुलना में बेहतर हो गया था। ऐसा इनपुट के रूप में किसी भी मानव डेटा के बिना ऐसा किया और पूरी तरह से खुद के खिलाफ खेला। नतीजतन, यह खुद को रणनीतियों और सिखाता है कि किसी भी मानव ने कभी भी सोचा नहीं है और तर्कसंगत रूप से बहुत कम समय सीमा में गो के खेल के विकास की प्रगति की प्रगति की है। यह उपलब्धि कृत्रिम बुद्धि के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

2019 में, यह जारी रहेगा और हम कृत्रिम बुद्धि के अधिक उदाहरण देखेंगे जो अप्रत्याशित तरीकों से व्यवहार करेंगे, क्योंकि इस साल पहले से ही ऐसा हुआ है।

उदाहरण के लिए, 2017 में, Google के AI डेवलपर्स ने एल्गोरिदम बनाए जिन्हें दुर्लभ संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप घटक को हरा करने के लिए तेजी से उन्नत रणनीतियां हुईं। Google मस्तिष्क ने एल्गोरिदम विकसित किए जो अन्य तंत्रिका नेटवर्क से जानकारी की सुरक्षा के लिए पहले देखा गया किसी भी तरह के विपरीत, नई एन्क्रिप्शन विधियों का निर्माण किया। आखिरकार, फेसबुक को दो एल्गोरिदम बंद करना पड़ा, जिसने अपनी खुद की गुप्त भाषा, अनचाहे और उन्नत रणनीतियां बनाई जो इसे प्राप्त करने के लिए बनाई गई थीं। यदि इन घटनाओं से एक बात स्पष्ट हो जाती है, तो यह है कि कृत्रिम बुद्धि मानव बुद्धि के लिए मूल रूप से अलग होगी।

सितंबर 2017 में, पुतिन ने कहा कि “जो कोई भी इस (AI) क्षेत्र में नेता बन जाएगा वह दुनिया का शासक बन जाएगा”, यह संकेत देता है कि रूस अपनी एआई गतिविधियों को तेज करेगा। दुनिया के दूसरी तरफ, चीन का लक्ष्य एआई में संयुक्त राज्य अमेरिका को बाहर करना है, यूरोप दुर्भाग्य से कहीं भी नहीं देखा जा सकता है। एआई हथियारों की दौड़ गंभीर रूप से प्रसिद्ध उद्यमियों जैसे एलन मस्क और स्टीफन हॉकिंग से डरती है और एआई के अस्तित्व के खतरे का समाधान अभी भी बहुत दूर है।

ब्लॉकचेन 

एक ब्लॉकचेन, मूल रूप से ब्लॉक श्रृंखला, रिकॉर्ड की एक बढ़ती सूची है, जिसे ब्लॉक कहा जाता है, जो क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करके जुड़े हुए हैं। प्रत्येक ब्लॉक में पिछले ब्लॉक, एक टाइमस्टैम्प, और लेनदेन डेटा का एक क्रिप्टोग्राफिक हैश होता है। डिज़ाइन द्वारा, डेटा के संशोधन के लिए एक ब्लॉकचेन प्रतिरोधी है।

 

 

 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of